क्रिकेट खबरें

James Anderson: जेम्स एंडरसन ने किया संन्यास का ऐलान, शानदार करियर के साथ एक युग का अंत

James Anderson Retirement Stats

James Anderson Retirement: क्रिकेट की दुनिया में जब भी तेज गेंदबाजी की बात आती है, जेम्स एंडरसन का नाम सबसे ऊपर आता है। इंग्लैंड के इस महान गेंदबाज ने अपने 21 साल के लंबे करियर में क्रिकेट के हर प्रारूप में अपनी छाप छोड़ी है। आज, जब उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा की, तो क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक खालीपन सा महसूस हो रहा है।

एंडरसन का शानदार करियर

जेम्स एंडरसन ने 22 मई 2003 को लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था। उन्होंने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट झटके थे। उनकी धार कम नहीं हुई है और वह अब तक 187 टेस्ट खेल चुके हैं। इसके अलावा वह 194 वनडे में 269 विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 18 विकेट समेत कुल 987 विकेट ले चुके हैं। टेस्ट में 42 रन देकर सात विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है, जबकि वनडे में 23 रन देकर पांच विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 23 रन देकर तीन विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है।

एंडरसन के रिकॉर्ड्स

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज: एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने सिर्फ 175 मैचों में 643 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने 2018 में ग्लेन मैग्राथ के इस रिकॉर्ड को तोड़ा था।

अपने पूरे करियर में लगातार विकेट लेने वाले गेंदबाज: एंडरसन ने अपने पूरे करियर में लगातार बल्लेबाजों को परेशान किया। उन्होंने चार दशकों में लगातार 100 से अधिक विकेट लिए हैं – 2000 का दशक (200), 2010 का दशक (304), और 2020 का दशक (139)।

यादगार एशेज प्रदर्शन: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज में एंडरसन हमेशा अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे। एशेज में उनका एक शानदार रिकॉर्ड रहा है, उन्होंने 40 टेस्ट मैचों में 169 विकेट लिए हैं, जो इस सीरीज के इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज: एंडरसन ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। वह टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। उनके अलावा किसी भी तेज गेंदबाज ने 650 विकेट भी नहीं लिए हैं। टेस्ट में उनके ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के नाम हैं और दोनों ही स्पिनर हैं। एंडरसन सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले गेंदबाज हैं। अभी तक उन्होंने 187 टेस्ट खेले हैं और आखिरी मैच को मिला दें तो उनके 188 टेस्ट हो जाएंगे।

21 साल बाद संन्यास का ऐलान

एंडरसन का संन्यास इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के लिए एक युग के अंत का प्रतीक है। उनकी स्विंग गेंदबाजी और असाधारण नियंत्रण की कमी को निश्चित रूप से खलेगी। जेम्स एंडरसन ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा,

“लॉर्ड्स में इन गर्मियों में खेला जाना वाला पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। उस खेल में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना जिसे मैं बचपन से पसंद करता था, मेरे लिए ये 20 साल काफी अविश्वसनीय रहे। मैं इंग्लैंड के लिए खेलना बहुत मिस करूंगा। लेकिन मुझे पता है कि अब इस खेल से हटने और दूसरों को मौका देने का सही समय है। उनके सपनों को वैसे ही साकार करें जैसे मेरे हुए क्योंकि इससे बड़ी कोई अनुभूति नहीं है।”

एंडरसन के संन्यास की घोषणा ने क्रिकेट जगत में एक शून्यता पैदा कर दी है। उनके जैसा गेंदबाज शायद ही दोबारा देखने को मिले। उनके अद्भुत करियर और उपलब्धियों को याद करते हुए, हम उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

Leave your vote

Shares:

Related Posts

Team India
क्रिकेट खबरें

ICC T20 World Cup 2024 के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक, पंत, चहल की हुई वापसी

BCCI: बीसीसीआई की चयन सीमित ने जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. अजित अगरकर की अध्यक्षता में बीसीसीआई की
Luke Wood
क्रिकेट खबरें

PSL के हीरो, IPL में ज़ीरो, आईपीएल के डेब्यू मैच में ही दिखे तारे और बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की तुलना कई बार पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल से की जाती है. पाकिस्तान के क्रिकेटर्स अक्सर पीएसएल को आईपीएल से ज्यादा मुश्किल
PCB'
क्रिकेट खबरें

ICC T20 World Cup 2024 के लिए पाकिस्तान ने अभी तक नहीं किया टीम का ऐलान, PCB ने मचाई उथल-पुथल

Pakistan Cricket Team: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए एक-एक कर सभी टीम अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान करते जा रही है. न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका,भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने अपनी-अपनी
Rahul Dravid
क्रिकेट खबरें

Rahul Dravid के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच? जानें इस रेस में कौन है सबसे आगे

Rahul Dravid के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का नया कोच कौन बनेगा? आजकल यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings