in

FIFA की रैंकिंग मैं भारत को मिली जबरदस्त बढ़त

Tehran: Indian football team at a practice session in Tehran on Wednesday, a day before their World Cup Qualifier against Iran. PTI Photo (PTI3_23_2016_000166A)

भारत की फुटबॉल टीम के लिए यह वक़्त अच्छा साबित हो रहा है। जहां पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम अपने खेल में शानदार निखार लेकर आई है। अब वहीँ इसका नतीजा भी सामने आने लगा है। आपको बता दें कि गुरुवार को फीफा ने ताज़ा रैंकिंग जारी की है, जिसमे भारतीय फुटबॉल टीम की रैंकिंग मैं जबरदस्त उछाल आया हैं । इस सूची में इंडियन फुटबॉल टीम की मौजूदा विश्व रैंकिंग 101 है।

इससे पहले मार्च में इंडियन टीम की विश्व रैंकिंग 132 थी, जहां अब टीम ने 31 स्थानों की छलांग लगाते हुए यह रैंकिंग हासिल की है। साथ ही भारतीय फुटबॉल टीम एशियन फुटबॉल टीम रैंकिंग में भी 11वें स्थान पर काबिज़ है। इससे पहले टीम इंडिया 1996 में विश्व फुटबॉल रैंकिंग में 101वें स्थान पर काबिज़ हुई थी।

आपको बता दें कि भारत की सर्वश्रेष्ठ विश्व फुटबॉल रैंकिंग 1996 में बनी थी। जहां टीम इंडिया ने 94 स्थान हासिल किया था। इसके बाद 99 वें स्थान पर नवम्बर 1993 में तथा 100वें स्थान पर अक्टूबर और दिसम्बर 1993 में।

भारतीय फुटबॉल टीम के लिए पिछला कुछ वक़्त बहुत बेहतरीन रहा है, जहां टीम इंडिया ने 13 मैचों में से 11 में जीत हासिल की है।

एक प्रेसवार्ता में राष्ट्रिय कोच स्टीफन ने कहा “टीम के लिये यह बेहद कठिन रहा, हमने कई युवाओं को टीम में जगह दी और वे हमारे फैसले पर खरे उतरे, मैं इस फैसले से काफी खुश हूँ” इसके बाद उन्होंने कहा “इस सफलता को हासिल करने में पूरी टीम का योगदान है, टीम अधिकारीयों ने मुझे मशवरा दिया था, जिसके बाद मैंने उनकी बात का सम्मान रखते हुए अपना काम किया, इससे पहले मुझे लग रहा था कि यह कभी संभव नहीं होगा”

गौरतलब है कि भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की यह कड़ी मेहनत जमकर रंग ला रही है। अगर टीम अपने इसी प्रदर्शन को जारी करती रही तो वह वक़्त दूर नहीं जब टीम इंडिया विश्व फुटबॉल की सर्वश्रेष्ठ टीम बन जाएगी।

What do you think?

Written by playon

पंजाब को हराकर मुंबई ने लगातार पांचवा मैच जीता ,बटलर बने मैन ऑफ द मैच

बदलेगा मेडल का रंग, सोना जीतने पर होगी नज़र-साक्षी मालिक